Course Content
पाठ 1: अपठित गद्यांश
पाठ 2: अपठित काव्यांश
क्षितिज भाग - 2 पाठ 1: पद - सूरदास
क्षितिज भाग - 2 पाठ 2: राम-लक्ष्मण-परशुराम संवाद - तुलसीदास
क्षितिज भाग - 2 पाठ 5: उत्साह, अट नहीं रही है - सूर्यकांत त्रिपाठी ‘निराला’
क्षितिज भाग - 2 पाठ 6: यह दंतुरित मुसकान, - फसल - नागार्जुन
क्षितिज भाग - 2 पाठ 7: छाया मत छूना - गिरिजा कुमार माथुर
क्षितिज भाग - 2 पाठ 8: कन्यादान - ऋतुराज
क्षितिज भाग - 2 पाठ 9: संगतकार - मंगलेश डबराल
क्षितिज भाग - 2 पाठ 10: नेताजी का चश्मा - स्वयं प्रकाश
क्षितिज भाग - 2 पाठ 11: बालगोबिन भगत - रामवृक्ष बेनीपुरी
क्षितिज भाग - 2 पाठ 12: लखनवी अंदाज - यशपाल
क्षितिज भाग - 2 पाठ 13: मानवीय करुणा की दिव्य चमक - सर्वेश्वर दयाल सक्सेना
क्षितिज भाग - 2 पाठ 14: एक कहानी यह भी - मन्नू भंडारी
क्षितिज भाग - 2 पाठ 16: नौबतखाने में इबादत - यतींद्र मिश्र
कृतिका भाग - 2 पाठ 1: माता का अँचल - शिवपूजन सहाय
कृतिका भाग - 2 पाठ 2 : जॉर्ज पंचम की नाक - कमलेश्वर
कृतिका भाग - 2 पाठ 3 : साना-साना हाथ जोड़ि - मधु कांकरिया
Exam Prepration Kit (Available with Full Course)

ब्राइट ट्यूटी (Bright Tutee) ने हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड (HPBOSE) के लिए बेहद विस्तृत कोर्स तैयार किया है। हमारी टीम के विषय विशेषज्ञों ने कक्षा 10वीं की ‘हिंदी अ’ के संपूर्ण पाठ्यक्रम को इस कोर्स में शामिल किया है। इस कोर्स से पढ़ने के बाद छात्र अपनी परीक्षाओं के परिणाम को बेहतर बना सकते हैं। हमने हिमाचल बोर्ड के नवीनतम पाठ्यक्रम के अनुसार अपना कोर्स को तैयार किया है। 

इस कोर्स में अनुभवी शिक्षकों की टीम ने ‘हिंदी अ’ के  सभी मुश्किल अध्यायों को बेहद ही सरल विधि से समझाया है। इसके साथ ही हमारे द्वारा सभी अध्यायों पर लाइव सेशन्स का भी आयोजन किया जाता है। जिसमें आप अपनी अध्याय संबंधी मुश्किलों पर सवाल पूछ सकते हैं। 

हर अध्याय पर तैयार विस्तृत वीडियो लेक्चर्स 

हमारे द्वारा आपकी पाठ्यपुस्तक ‘हिंदी अ’ के प्रत्येक अध्याय पर विस्तृत वीडियो लेक्चर्स तैयार किए गए हैं। ये सभी वीडियो लेक्चर्स हमारी टीम में शामिल अनुभवी शिक्षिका डॉक्टर शिक्षा व अन्य शिक्षकों के द्वारा तैयार किए गए हैं। इन वीडियो लेक्चर्स को बनाते समय शिक्षक अपने वर्षों के अनुभव का प्रयोग करते हुए इस तरह की विधि को अपनाते हैं, जिससे हर अध्याय को समझना बेहद आसान हो जाता है। अध्याय के मूल सिद्धांत को समझाने के लिए शिक्षक वास्तविक जीवन के उदाहरणों की मदद लेते हैं। जिससे अध्याय को सीखना रोचक प्रक्रिया बन जाता है।    

प्रत्येक अध्याय के बाद बहुविकल्पीय प्रश्न और असाइनमेंट्स से करें अभ्यास

ब्राइट ट्यूटी आपको हर अध्याय के बाद असाइनमेंट्स और बहुविकल्पीय प्रश्न प्रदान करता है। हमारे वीडियो लेक्चर्स के द्वारा अध्याय सीखने के बाद, जब आप बहुविकल्पीय प्रश्नों और असाइनमेंट्स को हल करते हैं, तो आपको यह पता चलता है कि आपने संबंधित अध्याय को कितना सीखा है या किन बिंदुओं को दोबारा दोहराने की आवश्यकता है। प्रत्येक अध्याय के बहुविकल्पीय प्रश्नों के अभ्यास से आपकी परीक्षा तैयारी सुदृढ़ होती है। साथ ही आप उस अध्याय को अधिक समय तक याद रख पाते हैं।   

विशेष किट से करें अपनी परीक्षा की तैयारी

ब्राइट ट्यूटी आपको परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन के लिए हर तरह से तैयार करता है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए हमारे विषय विशेषज्ञों की टीम ने गहन अध्ययन के बाद एक विशेष किट का निर्माण किया है। इस किट में आपकी परीक्षा के महत्वपूर्ण प्रश्नों को शामिल किया है। जिनके अभ्यास के लिए आपको सैंपल पेपर्स, मॉडल टेस्ट पेपर्स और पिछले वर्षों को प्रश्न पत्र प्रदान किए जाते हैं। इस किट से तैयारी करने के बाद आपको वास्तविक परीक्षा का पैटर्न समझ आता है और आप अपनी वास्तविक परीक्षा के दौरान बेहतर तरह से प्रदर्शन कर पाते हैं। साथ ही इन प्रश्न पत्रों के निरंतर अभ्यास से परीक्षा को लेकर आपके मन का डर भी खत्म हो जाता है। 

लाइव सेशन्स से करें अध्याय संबंधी मुश्किलों को दूर

हम अपने सभी छात्रों को हर पड़ाव में सहायता प्रदान करते हैं। जिन छात्रों को अध्याय सीखने के बाद भी कोई समस्या आती है, वह अपनी अध्याय संबंधी इन समस्याओं को हमारे लाइव सेशन्स में पूछ सकते हैं। ब्राइट ट्यूटी अपने यूट्यूब चैनल पर नियमित रूप से लाइव सेशन्स आयोजित करता है। इन लाइव सेशन्स को कोई भी छात्र मुफ्त में देखते हुए अपनी समस्या पर सवाल पूछ सकते हैं। 

हम इन लाइव सेशन्स में आपकी पाठ्यपुस्तक के किसी एक अध्याय को सिखाते हुए, सभी मुश्किलों पर विस्तार से जवाब देते हैं। साथ ही इसमें आपको परीक्षा संबंधी उपयोगी व महत्वपूर्ण सुझाव भी दिए जाते हैं। जिनकी सहायता से आप अपनी परीक्षा के प्रश्नों को सही तरह से हल कर पाते हैं। 

‘हिंदी अ’ का कोर्स छात्रों के लिए बेहद उपयोगी है। इस कोर्स का नियमित अध्ययन करने से आप अपने वार्षिक परिणाम में 10 से 20 प्रतिशत बढ़ोतरी कर सकते हैं।

Read More